तेजी से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं? How to gain weight and muscle?

तेजी से बॉडी बनाने के लिए हमें अपने शरीर का पूरा भार और अपने मास पेशियों का विकास करना भूत जरूरी है। हमे अपने मसल ग्रोथ का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा ।

How to gain weight and muscle तेजी से बॉडी बनाने के लिए हमें अपने शरीर का पूरा भार और अपने मास पेशियों का विकास करना भूत जरूरी है। हमे अपने मसल ग्रोथ का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा । इसी के साथ ही हमें अपने शरीर का भार जिसमे फैट का भी ध्यान रखना पड़ेगा।

यह दोनो तभी हाशिल किया जा सकता है अगर हम अच्छा डाइट प्लान और नर्टिशन का सेवन करे । जिससे हमारी बड़ी दुगनी रफ्तार से बनने लगेगी। जिम तो सभी जाते है लेकिन बॉडी उन्ही की बनती है जो अच्छा डाइट प्लान लम्बे समय तक फॉलो करें।

तेजी से बॉडी बनाने के लिए कैलोरी का महत्व:

तेजी से बॉडी बनाने के लिए प्रतिदिन हमारी शरीर को जितना कैलोरी की जरूरत होती है हमे उससे अधिक कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। इससे हम अपने शरीर के भार और मसल ग्रोथ को मेंटेन कर सकेंगे।

अपनी उमर, हाइट और current weight के अनुसार रोजाना कैलोरी निकाले और उससे थोड़ा अधिक कैलोरी का सेवन करे।

Healthy Fats का सेवन करना:

जब बात तेजी से बॉडी बनाने की हो तो हमें अपने डाइट प्लान में हेल्थी फैट्स जरूर शामिल करना चाहिए। यह हमारे शरीर में ऊर्जा को बढाता है जो हमारे शरीर के मसल ग्रोथ में बहुत जरुरी है।

Healthy Fats के स्रोत:

एवोकाडो – एवोकाडो का सेवन अपने डाइट प्लान में शामिल करना एक अच्छा निर्णय है। यह सलाद और सैंडविच के रूप में खाया जाए तो सबसे बढ़िया है।

दाने और बीज – बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी के बीज और अन्य मेवे हमारे शरीर को हेल्थी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर जेसी खनिज प्रदान करते है। यह हमारे शरीर के मसल ग्रोथ के लिए जरूरी है।

Carbohydrates का सेवन करना:

जब हम तेजी से बॉडी बनाने का टारगेट बनाते है तो हम अपने आहार में carbohydrates को शामिल जरूर करना चाहिए। यह हमारी शारीरिक विकास और मसल ग्रोथ में काफी सहायक होता है।

Carbs ke स्रोत:

  • साबुत अनाज
  • भूरे चावल
  • क्विनोआ
  • मिठे आलू
  • ओट्स

यह सभी carbs के स्रोत तेजी से बॉडी बनाने में सफल होते है। इसका सेवन रोजाना नियमित अनुसार करना चाहिए।

संतुलित आहार:

संतुलित आहार बॉडी बनाने में बहुत महत्व रखते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन, हेल्थी फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्वों को मिला कर बनाया जाता है। जब इतने सारे पोषक तत्वों को एक साथ खाया जाए तो बॉडी बनना तो आवश्यक है। इनमे बहुत से विटामिन स्रोत वाले फल और सब्जियां भी शामिल होते है।अपने बजट के अनुसार संतुलित आहार मील तैयार करे और तेजी से बॉडी बनाने के लक्ष्य को हासिल करे।

Hydration का महत्व:

जी हां दोस्तो बॉडी बनाने में hydration का बहुत बड़ा महत्त्व है। हाइड्रेशन का मतलब अपनी शरीर को पानी की कमी ना आने देना। Hydration हमारे शरीर के बॉडी फंक्शन, एनर्जी लेवल और अच्छी सेहत के लिए सहायक है।

Snacks:

अपने डाइट प्लान में ज्यादा कैलोरी वाला स्नैक्स जरूर शामिल करें जैसी की:

  • नट्स
  • नट बटर
  • दही
  • प्रोटीन शेक
  • ग्रेनोला बार

निष्कर्ष:

यह बात जरूर याद रखे कि बॉडी बनाने में धैर्य का होना बहुत जरूरी है। आप बस रोजाना अपने exercise और डाइट प्लान को फॉलो करते रहे । एक दिन जरूर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सफल हो जाओगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *